देश - विदेश

बिलासपुर में जल्द बनेगा साढ़े 5 करोड़ की लागत से थ्री डी तारामंडल!….अत्याधुनिक तारामंडल में दिखाई जाएंगी खगोलशास्त्र से जुड़ी डाक्यूमेंट्री : दयानन्द

बिलासपुर के युवाओं को विज्ञान और खगोलशात्त्र की जानकारी देने के लिए जिला प्रशासन द्वारा व्यापार विहार स्थित आक्सीजोन के पास थ्री डी तारामंडल का निर्माण किया जायेगा, इस आधुनिक तारामंडल में थ्री डी दृश्यों के माध्यम से ब्रम्हांड की जीती जागती तस्वीर देखी जा सकेगी। डोम के आकार के इस विशाल तारामंडल में अंदर बैठकर लोग छत पर ब्रम्हांड के नजारे देख सकेंगे।

कलेक्टर श्री पी दयानंद ने बताया कि बिलासपुर में थ्री डी तारामंडल का निर्माण का कार्य शीघ्र शुरू किया जाएगा,निर्माण के लिए लिए आवश्यक तकनीकी स्वीकृति राज्य शहरी विकास अभिकरण (सूडा) रायपुर द्वारा जारी कर दी गयी है। साथ ही उन्होंने बताया कि बैंगलोर के बाद बिलासपुर के युवा भी थ्री डी तारामंडल के माध्यम से खगोलशास्त्र से जुड़ी नई-नई जानकारियां ले सकेंगे।

उन्होंने बताया कि बिलासपुर में व्यापार विहार स्थित आक्सीजोन के पास ढाई एकड़ क्षेत्र में 5 करोड़ 62 लाख रूपए की लागत से 200 सीटर थ्री डी तारामंडल बनाया जायेगा। तारामंडल में लगने वाले प्रोजेक्टर सहित अन्य टेक्नीकल इंस्ट्रूमेंट मुंबई और कोलकाता से मंगाए जाएंगे। वहीं इसके लिए काम अगस्त से शुरू हो जाएगा। तारामंडल में विज्ञान व खगोल शास्त्र से जुड़ी नई-नई जानकारियां व आविष्कार संबंधी डाॅक्यूमेंट्री भी दिखाई जाएगी।

इस तारामंडल में एक आर्ट गैलरी भी होगी जिसके चारों ओर पेंटिंग और फोटो के कलाकारों को प्रदर्शन हेतु जगह उपलब्ध करायी जायेगी। इसके अलावा वेटिंग रूम,लाबी, पार्किंग, केंटीन सहित और भी कई सुविधाएं दी जायेंगी। तारामंडल बनने के बाद जिले के सभी स्कूलों के छात्र-छात्राओं को शेड्यूल बनाकर तारामंडल दिखाया जाएगा। इस तारामंडल के माध्यम से छात्र-छात्राओं को विज्ञान एवं खगोलशास्त्र से जुड़ी साडी जानकारी मिलेंगी |

Back to top button
close